Connect with us

EVENT

खेजड़ली शहादत को 231 साल, 363 लोगों ने पेड़ बचाने के लिए कटवा दिए थे सिर

Published

on

khejarli movement in jodhpur

खेजड़ली में 231 साल पहले पेड़ों को बचाने के लिए शहीद हुए 363 लोगों को नमन को नमन किया गया। विश्नोई समाज के हजारों लोग जोधपुर के खेजड़ली में उमड़े। इस दौरान हवन कुंड में आहुतियां देकर पर्यावरण व जीव रक्षा का संकल्प लिया।

जोधपुर। जिले के खेजड़ी में बुधवार को शहीद मेला आयोजित हुआ। इस मेले में पेड़ों की खातिर 231 साल पहले शहीद हुए 363 लोगों की शहादत को नमन किया। जोधपुर से पच्चीस किलोमीटर दूर खेजड़ली में यह मेला हर साल आयोजित होता है। इसे पहला चिपको आंदोलन भी कहा जाता है।

खेजड़ली बलिदान की गाथा

वर्ष 1787 में जोधपुर (मारवाड़) के महाराजा अभयसिंह ने मेहरानगढ़ में फूल महल का निर्माण शुरू कराया। इसके लिए लकड़ियों की आवश्यकता पड़ी। महाराजा के सिपाही खेजड़ली गांव में पेड़ काटने पहुंच गए। गांव की अमृता देवी विश्नोई ने इसका विरोध किया।

सिपाहियों ने विरोध को अनसुना करने पेड़ काटने लगे। इस पर अमृतादेवी पेड़ से लिपट गई। लेकिन राजा के कारिंदों ने तलवार से उसे मार दिया। इसके बाद बारी-बारी से उसकी तीन पुत्रियों ने पेड़ को बचाने के लिए अपना बलिदान दे दिया।

पेड़ बचाने के लिए अमृता देवी के शहीद होने का समाचार आसपास के गांवों में फैला तो बड़ी संख्या में लोग एकत्र होना शुरू हो गए। आसपास के 60 गांवों के 217 परिवार के 294 पुरुष, 65 महिलाएं विरोध करने गांव पहुंचे। ये सभी लोग पेड़ों को पकड़ कर खड़े हो गए। राजा के कारिंदों ने बारी-बारी से सभी को मौत के घाट उतार दिया। एक साथ इतनी बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने की जानकारी महाराजा तक पहुंची तो उन्होंने तुरंत सभी को वापस लौटने का आदेश दिया।

इसके बाद महाराजा ने लिखित में आदेश जारी किया कि मारवाड़ में कभी खेजड़ी के पेड़ को नहीं काटा जाएगा। इस आदेश की आज तक पालना होती आई है। यह घटना भादवा सुदी दशम को हुई थी। इसे बलिदान दिवस के रुप में मनाया जाता है। खेजड़ली गांव में विश्नोई समाज के लोगों का मेला लगता है। इस मेले में विश्नोई समाज से जुड़े हजारों श्रद्धालु पहुंचते हैं और बलिदानियों को नमन करते हैं।

Continue Reading
Comments

EVENT

यूनेस्को भी मानता है कुंभ का महत्व

Published

on

कुंभ का महत्व यूनेस्को भी मानता है। इसलिये कुंभ को सांस्कृतिक धरोहर की सूची में शामिल किया गया है।

प्रयागराज में कुंभ का मेला 14-15 जनवरी से शुरू होगा। इसके लिए संगम नगरी में तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। संगम नगरी में अखाड़ों का शाही प्रवेश भी शुरू हो गया है। सबसे बड़े श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़ा और श्रीपंच अग्नि अखाड़े के साधु-संत गाजे-बाजे के साथ पहुंचे। इनकी पेशवाई अखाड़े के शिविर मौज गिरि से सुबह 11 बजे गाजे बाजे के साथ शुरू हुई। पेशवाई में अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरि मौजूद थे।

पेशवाई के दौरान बड़ी संख्या में अखाड़े के महंत और संत घोड़ों, हाथी और ऊंटों पर सवार होकर निकले। जयकारों से संगमनगरी गूंज उठी। नागाओं ने लाठी-डंडों के करतब दिखाए। जिन्हें देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग मौजूद थें।

हिंदुओं की धार्मिक आस्था के केंद्र कुंभ मेले का महत्व यूनेस्को भी मानता है। विश्व स्तरीय इस संस्था ने दिसंबर 2017 में कुंभ को यूनेस्को की सांस्कृतिक विरासत सूची में शामिल कर लिया था।

कुंभ मेला इलाहाबाद, हरिद्वार, उज्जैन और नासिक में लगता है। इस दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालु शामिल होते है। कुंभ मेला धार्मिक उत्सव के तौर पर सहिष्णुता और समग्रता को दर्शाता है। यह खासतौर पर समकालीन दुनिया के लिए अनमोल है। कुंभ मेला दुनिया का सबसे बड़े धार्मिक समागम है। इसलिए ये सांस्कृतिक विरासत सूची में शामिल है।

पांच हजार कॉटेज बन रहे


25 किमी में कुंभ मेला लगेगा, जो करीब 45 दिन तक चलेगा। कुंभनगरी में एक लाख टेंट लगाए जाएंगे। पांच सितारा सुविधाओं वाले पांच हजार कॉटेज बनाए जा रहे हैं।

Continue Reading

EVENT

दुर्गापुरा में रक्तदान शिविर, तस्वीरों में देखिये किसने किया महादान

Published

on

जयपुर। श्रीचंद्र प्रभु युवा मंडल की ओर से रविवार को दुर्गापुरा में द्वितीय रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर को लेकर जबरदस्त उत्साह नजर आया। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी और नवनिर्वाचित विधायक अशोक लाहोटी ने शिविर का उद्धघाटन किया और रक्तदाताओं की हौंसला अफजाई की।

श्री चंद्रप्रभु युवा मंडल के उपाध्यक्ष धर्मेंद्र जैन ने बताया कि इस शिविर का आयोजन स्वास्थ्य कल्याण ब्लड बैंक के सहयोग से किया गया। शिविर सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक 598 जैन भवन, शांति नगर, दुर्गापुरा, जयपुर में आयोजित किया गया। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदनलाल सैनी और नवनिर्वाचित विधायक अशोक लाहोटी शिविर का उद्धघाटन किया। उन्होंने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है। रक्तदान से कई व्यक्तियों का जीवन बचाया जा सकता है। रक्तदान मानव मात्र की सबसे बड़ी सेवा है। उन्होंने श्रीचंद्र प्रभु युवा मंडल के पदाधिकारियों के प्रयासों तथा रक्तदान करने वालों की सराहना की। शिविर में 55 से अधिक ने रक्तदान किया। इनमें बड़ी संख्या में महिलायें भी थी। इस अवसर पर रक्तदाताओं का सम्मान भी किया गया।

सैनी और लाहोटी का प्रबंध समिति के मंत्री विजय सोगानी व अन्य पदाधिकारियों व शिविर के प्रयोजक ऋषभ चंद जैन, इंद्रा जैन, चन्द्र प्रकाश, आशा जैन, अभिषेक एवं कुसुम तथा संयोजक मनीष दोसी, धर्मेंद्र जैन, अविनाश ठोलिया, विजय बोहरा, सुनील बिलाला, मनीष अजमेरा व युवा मंडल के अन्य पदाधिकारियों ने स्वागत किया।

गौरी स्वीट्स एंड कैटर्स, लक्ष्मी टेंट हाउस, सिद्धांत एसोसिएट्स, श्रेयांस एसोसिएट्स, अभय मेडिकल एंड प्रोविजन स्टोर, बरकत नगर तथा इंदु फिल्म शिविर के प्रयोजक और चौकड़ी न्यूज और सिटी मार्केट न्यूज डॉट कॉम मीडिया पार्टनर थे।

Continue Reading

EVENT

दुर्गापुरा में रक्तदान शिविर रविवार को, रक्तदान को लेकर उत्साह

Published

on

श्रीचंद्र प्रभु युवा मंडल की ओर से रविवार को दुर्गापुरा में द्वितीय रक्तदान शिविर आयोजित होगा। इस शिविर को लेकर जबरदस्त उत्साह है। चौकड़ी न्यूज और सिटी मार्केट न्यूज डॉट कॉम रक्तदान शिविर  के मीडिया पार्टनर है।

श्री चंद्रप्रभु युवा मंडल के उपाध्यक्ष धर्मेंद्र जैन ने बताया कि इस शिविर का आयोजन स्वास्थ्य कल्याण ब्लड बैंक के सहयोग से किया जा रहा है। शिविर सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक 598 जैन भवन, शांति नगर, दुर्गापुरा, जयपुर में आयोजित होगा।

इस शिविर के प्रयोजक प्रमुख समाजसेवी ऋषभ चंद जैन, इंद्रा जैन, चन्द्र प्रकाश, आशा जैन, अभिषेक एवं कुसुम तथा संयोजक मनीष दोसी, धर्मेंद्र जैन, अविनाश ठोलिया, विजय बोहरा, सुनील बिलाला, विजय जैन कांच वाले, मनीष अजमेरा, अजय जैन, मैकिन गोदिका, हमेंद्र सेठी, राहुल ठोलिया, नवीन पाटोदी, चंद्रेश बाकलीवाल, योगेश छाबड़ा, अखिल जैन,कमेलेश कटारिया, अग्रज जैन, मुकेश बाकलीवाल, प्रदीप संघी, अजीत जैन, अक्षय भौंसा, अशोक छाबड़ा, मनोज जैन, मुकेश जैन, नवीन जिंदल, पराग जैन, रामबाबू गोयल, रोबिन जैन, संजय बोहरा, विवेक गोदिका, यतीश बोहरा, अभिषेक गोदिका,महक लुहाडिया, नीतिन पाटोदी, राजेश जैन, पंकज पाटनी है।

गौरी स्वीट्स एंड कैटर्स, लक्ष्मी टेंट हाउस, सिद्धांत एसोसिएट्स, श्रेयांस एसोसिएट्स, अभय मेडिकल एंड प्रोविजन स्टोर, बरकत नगर तथा इंदु फिल्म भी इसके प्रयोजक हैं जबकि चौकड़ी न्यूज और सिटी मार्केट न्यूज डॉट कॉम मीडिया पार्टनर है।

Continue Reading
Advertisement

Facebook

Trending