Connect with us

Government

IAS अधिकारियों के तबादले, एक को किया APO तो 4 को अतिरिक्त चार्ज

Published

on

Transfer List : राजस्थान सरकार ने शुक्रवार को सात IAS अधिकारियों के तबादले किए। एक आईएएस को APO किय गया है। चार IAS  को एडीशनल चार्ज दिया गया है।

आदेश के अनुसार आईएएस रोहित कुमार सिंह को मेट्रो का सीएमडी बनाया गया है। नीरज के पवन को सहकारिता विभाग में रजिस्ट्रार के पद पर लगाया है। सुदर्शन सेठी को ईडी में एसीएस के पद पर लगाया गया है। आरुषि एक मलिक को एपीओ कर दिया गया है। संस्कृत शिक्षा विभाग में एसीएस रवि शंकर श्रीवास्तव को कार्मिक विभाग एआरडी कॉर्डिनेशन, जन अधियोग निराकरण, मुद्रण एवं लेखन सामग्री विभाग में ACS लगाया गया है।

एपीओ चल रहे रोहित कुमार सिंह को Jaipur Metro का CMD बनाया गया है। अश्विनी भगत को आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा पद्धति विभाग में सचिव लगाया है।

Continue Reading
Comments

Government

18 साल के हो रहे हैं तो यह काम जरूर कर लें, वरना पछतायेंगे

Published

on

1 जनवरी 2019 को आपकी उम्र 18 हो चुकी है तो यह जानकारी आपके लिये महत्वपूर्ण हो सकती है। इलेक्शन डिपार्टमेंट की ओर से वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का मौका दिया रहा है।

जल्द ही लोकसभा चुनाव होने वाले है। इन्हें देखते हुए वोटर लिस्ट अपडेट की जा रही है। वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने को इससे अच्छा मौका नहीं है। बशर्तें आपकी उम्र एक जनवरी 2019 को 18 साल की हो गई हो। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए निर्वाचन विभाग की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

निर्वाचन विभाग ने मतदाता सूचियों का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। 26 दिसंबर को इनका प्रकाशन भी हो जायेगा। इसके साथ ही प्रदेश के ऎसे मतदाता जिनकी उम्र 1 जनवरी, 2019 को 18 वर्ष पूरी होने जा रही है और उनका नाम मतदाता सूची नहीं है। वे सभी अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करवा सकेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन संबंधी दावे एवं आपत्तियां 26 दिसम्बर से 25 जनवरी तक मांगी जाएंगी। मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों का ग्रामसभा या स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोसाइटी के साथ बैठक आयोजित कर 12 जनवरी और 19 जनवरी, 2019 को पठन और सत्यापन किया जाएगा। 13 जनवरी और 20 जनवरी को विशेष अभियान के तहत बीएलओ नजदीकी मतदान केंद्रों पर प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक पात्र मतदाताओं के नाम जोड़ेंगे। इस दौरान संबंधित बीएलओ मतदान केंद्रों पर प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक पात्र मतदाताओं के नाम जोड़ेंगे।

22 फरवरी तक आवेदन करने वाले मतदाता ही आगामी लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

वोटर लिस्ट में नाम कैसे जुड़वायें

वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिये फार्म भरना होगा। यदि आपका नाम पहले से वोटर लिस्ट में है और उसमें कोई संशोधन चाहते है तो भी आपको फार्म भरना होगा। वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने और वोटर लिस्ट में संशोधन के लिए अलग-अलग फार्म भरने होते है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान की योग्यता रखने वाले ऎसे भारतीय नागरिक जो 01 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं, अपना नाम मतदाता सूची में सम्मिलित किए जाने के लिए प्रारुप 6 में आवेदन कर बीएलओ को प्रस्तुत करें। ऎसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है या अन्यत्र स्थानान्तरित हो गए हैं, ऎसे नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए प्रपत्र 7 तथा मतदाता सूची में अंकित प्रविष्टि के संशोधन के लिए प्रपत्र 8 में आवेदन बीएलओ को प्रस्तुत करें। इसके अलावा एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र के क्षेत्र से दूसरे मतदान केन्द्र के क्षेत्र में निवासरत मतदाता अपने क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम सम्मिलित किए जाने के लिए प्रारुप 8-क में आवेदन पत्र संबंधित बूथ लेवल अधिकारी को प्रस्तुत कर सकते हैं।

Continue Reading

BUSINESS

व्यापारियों की एकजुटता, जेडीए फिर आया बैकफुट पर

Published

on

शहर के व्या​पारियों की एकता फिर रंग लाई। व्यापारियों की इस एकता के कारण जेडीए को बैकफुट पर आना पड़ा।

मामला जयपुर के रामनिवास बाग भूमिगत कार पार्किंग की दरों का है। हाल में यहां पार्किंग की दरें मनमाने ढंग से बढ़ा दी गई। इस बढ़ोतरी के विरोध में जयपुर शहर के व्यापारी एकजुट हो गए हैं। जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल के नेतृत्व में व्यापारियों का प्रतिनिधिमंडल बुधवार को जेडीए कमिश्नर वैभव गालरिया से मिला। महासंघ ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर पार्किंग की दरें बढ़ाई जाती है तो व्यापारी खुलकर विरोध करेंगे।

हालांकि जेडीए गालरिया ने दरें वापस लेने की बात कही है। महासंघ महासचिव सुरेंद्र बज ने बताया कि जनहित में वह रामनिवास बाग भूमिगत पार्किंग का मुख्य उद्देश्य परकोटे से सटे मुख्य बाजारों में पार्किंग भार को कम करना है। इस उद्देश्य के लिए ही यह कार पार्किंग बनाई गई है इसलिए इस भूमिगत कार पार्किंग की दरों में वृद्धि अनुचित है। महासंघ के प्रतिनिधिमंडल में अध्यक्ष सुभाष गोयल, महामंत्री सुरेंद्र कुमार बज वरिष्ठ उपाध्यक्ष हरीश केडिया ,उपाध्यक्ष चंद्रकुमार रूपाणी, शंकर नानवानी ने जेडीसी के सामने अपना पक्ष रखा।

1300 से बढ़ा 4 हजार दर की तो विरोध हुआ

जयपुर व्यापार महासंघ ने मासिक पास में दो रेट 24 घंटे के 4000 रुपए व 12 घंटे के 1500 रुपए रखने का विरोध किया है। वर्तमान में मासिक पास की दर 1300 रुपए है। व्यापाारी उसे यथावत रखने की मांग कर रहे है। कुछ समय पहले भी दरें बढ़ाने का प्रयास हुआ था तब भी व्यापारियों ने एकजुटता दिखाई थी।

Continue Reading

Government

चुनावी पैतरा: 501 रुपये में सरकार देगी JIO मोबाइल फोन , यह है स्कीम

Published

on

भामाशाह कार्ड पर सरकार 501 रुपये में JIO मोबाइल फोन देगी। ये मोबाइल शिविर लगाकर जनता को दिए जाएंगे।

राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले सरकार का मोबाइल कार्ड चलेगा। सरकार ने 501 रुपए में JIO मोबाइल फोन देने की योजना बनाई है। इस योजना को विधानसभा चुनाव से पहले अमलीजामा पहनाया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार मानती है कि प्रदेश में अनेक भामाशाह कार्ड धारक ऐसे हैं, जिनके पास मोबाइल नहीं है। ऐसे कार्डधारकों तक सरकार की योजनाएं नहीं पहुंच पाती। इसलिए 501 रुपए में भामाशाह कार्डधारक को मोबाइल फोन देने की योजना बनाई है। 501 रुपए की यह राशि सरकार अमानत के तौर पर रखेंगी। तीन साल बाद फोन लौटाने पर ये राशि लाभार्थी को लौटा दी जाएगी। एक परिवार को दो मोबाइल फोन तक दिए जाएंगे।

राजस्थान सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों को इसके आदेश भी जारी कर दिए हैं। इसके लिए शिविर आयोजित होंगे। अक्टूबर में चुनाव आचार संहिता लग सकती है इसलिए शिविर 30 सितंबर तक लगाकर मोबाइल वितरण का काम पूरा करने की तैयारी है।

जिओ का मिलेगा फोन

वर्तमान में निजी स्तर पर रिलायंस जिओ मोबाइल 6 माह के रिचार्ज के साथ 1100 रुपए में दिया जा रहा है। योजना में यह 501 रुपए में यह फोन दिया जाएगा। सरकार की ओर से दिए जाने वाले मोबाइल में 99 रुपए प्रतिमाह के छह रिचार्ज भी करवाए जाएंगे। इसमें अनलिमिटेड कालिंग व प्रथम तीन माह एक जीबी डाटा प्रतिदिन व 600 प्रतिमाह एसएमएस तथा शेष तीन माह 512 एमबी डाटा प्रतिदिन व 300 एसएमएस प्रतिमाह मिलेंगे। लाभार्थी को 54 रुपए के चार वाउचर के रिचार्ज पर 216 रुपए का एक वेलकम बोनस भी मिलेगा, जिसमें 99 रुपए रिचार्ज पर 153 रुपए का प्लान मिलेगा।

Continue Reading
Advertisement

Facebook

Trending