Connect with us

NEWS

कुंभ मेला 2019: प्रयागराज पहुंचने के लिए चुन सकते है यें विकल्प

Published

on

कुंभ मेला पर्व 2019 में जनवरी से मार्च तक प्रयागराज में आयोजित होगा। कुंभ में जाने के लिए प्लान कर रहे तो जान लें कि आप प्रयागराज कैसे पहुंच सकते है।

प्रयागराज देश का एक महत्वपूर्ण धार्मिक, शैक्षणिक एवं प्रशासनिक केन्द्र है। प्रयागराज वायु, रेल एवं सड़क मार्ग से भारत के सभी बड़े शहरों से जुडा है। ऐसे में कुंभ स्नान के लिए आप रेल मार्ग, वायु मार्ग या हवाई मार्ग का विकल्प चुन सकते हैं। वहां पहुंचने पर आप स्थानीय परिवहन साधन जैसे बस, आटो, टैक्सी आदि का इस्तेमाल कर सकते है। सरकार ने इसके लिए विशेष इंतजाम करने का दावा किया है।

तीर्थराज प्रयाग शहर सड़क परिवहन हेतु राष्ट्रीय एवं राज्य राजमार्ग तंत्र से जुड़ा है। राज्य संचालित बसें सम्पूर्ण देश में कई बड़े स्थानों से उपलब्ध हैं। यूपी०एस०आर०टी०सी० (उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम) से बुकिंग की जा सकती है। कई निजी ट्रेवल एजेंट्स भी बड़े शहरों से मार्गों पर निजी बसों का संचालन करते हैं।


रेलमार्ग से यूं पहुंचे प्रयाग

इसी तरह इलाहाबाद शहर रेल मार्ग से भी भारत के सभी शहरों से जुड़ा हुआ है। इलाहाबाद में एवं इसके चारों ओर कुंभ मेले के लिए 10 रेलवे स्टेशन सूचीबद्ध किए गए है। यहां से आप टिकट बुकिंग करा सकते है।

इलाहाबाद छिवकी (एसीओआई)

नैनी जंक्शन (एनवाईएन)

इलाहाबाद जंक्शन (एएलडी)

फाफामऊ जंक्शन (पीएफएम)

सूबेदारगंज (एस०एफ०जी०)

इलाहाबाद सिटी (एएलवाई)

दारागंज (डीआरजीजे)

झूसी (जेआई)

प्रयाग घाट (पीवाईजी)

प्रयाग जंक्शन (पीआरजी)

इसके अतिरिक्त बुकिंग आईआरसीटीसी बेवसाइट एवं रेलकुम्भ ऐप (विशेष रेल) से की जा सकती है।

वायुमार्ग से यूं पहुंचे प्रयाग

प्रयागराज एयरपोर्ट बमरौली में शहर से करीब 12 किमी दूर स्थित है। प्रयागराज से कई प्रमुख शहरों के लिए नियमित एवं शेड्यूल्ड उड़ानें उपलब्ध है।

क्रम सं०क्षेत्र बिन्दु/गमन बिन्दुसंचालकआवृत्ति
1दिल्लीएयर इंडियनदैनिक
2लखनऊजेट एयरवेजमंगल/बृह०/रवि०
3पटनाजेट एयरवेजमंगल/बृह०/रवि०
4इन्दौरजेट एयरवेजसोम०/बुध०/शनि०
5नागपुरजेट एयरवेजसोम०/बुध०/शनि०

नीचे सूचीबद्ध किये गये वायु मार्ग प्रस्तावित हैं और शीघ्र आरंभ होंगे

क्रम सं०क्षेत्र बिन्दु/गमन बिन्दुसंचालक
1पुणेइंडिगो एयरलाइन्स
2रायपुरइंडिगो एयरलाइन्स
3बंगलौरइंडिगो एयरलाइन्स
4भुवनेश्वरइंडिगो एयरलाइन्स
5भोपालइंडिगो एयरलाइन्स
6देहरादूनइंडिगो एयरलाइन्स
7मुम्बईइंडिगो एयरलाइन्स
8गोरखपुरइंडिगो एयरलाइन्स
9कोलकाताजूम एयर
10लखनऊटर्बो एवियेशन

उड़ानें निकट के शहरों वाराणसी (अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट, प्रयागराज से 130 कि०मी० दूर) लखनऊ (अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट, प्रयागराज से 200 कि०मी० दूर) और कानपुर (घरेलू एयरपोर्ट, प्रयागराज से 200 कि०मी० दूर) से भी बुक की जा सकेंगी।

Continue Reading
Comments

Government

18 साल के हो रहे हैं तो यह काम जरूर कर लें, वरना पछतायेंगे

Published

on

1 जनवरी 2019 को आपकी उम्र 18 हो चुकी है तो यह जानकारी आपके लिये महत्वपूर्ण हो सकती है। इलेक्शन डिपार्टमेंट की ओर से वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का मौका दिया रहा है।

जल्द ही लोकसभा चुनाव होने वाले है। इन्हें देखते हुए वोटर लिस्ट अपडेट की जा रही है। वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने को इससे अच्छा मौका नहीं है। बशर्तें आपकी उम्र एक जनवरी 2019 को 18 साल की हो गई हो। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए निर्वाचन विभाग की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

निर्वाचन विभाग ने मतदाता सूचियों का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। 26 दिसंबर को इनका प्रकाशन भी हो जायेगा। इसके साथ ही प्रदेश के ऎसे मतदाता जिनकी उम्र 1 जनवरी, 2019 को 18 वर्ष पूरी होने जा रही है और उनका नाम मतदाता सूची नहीं है। वे सभी अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करवा सकेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन संबंधी दावे एवं आपत्तियां 26 दिसम्बर से 25 जनवरी तक मांगी जाएंगी। मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों का ग्रामसभा या स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोसाइटी के साथ बैठक आयोजित कर 12 जनवरी और 19 जनवरी, 2019 को पठन और सत्यापन किया जाएगा। 13 जनवरी और 20 जनवरी को विशेष अभियान के तहत बीएलओ नजदीकी मतदान केंद्रों पर प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक पात्र मतदाताओं के नाम जोड़ेंगे। इस दौरान संबंधित बीएलओ मतदान केंद्रों पर प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक पात्र मतदाताओं के नाम जोड़ेंगे।

22 फरवरी तक आवेदन करने वाले मतदाता ही आगामी लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

वोटर लिस्ट में नाम कैसे जुड़वायें

वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिये फार्म भरना होगा। यदि आपका नाम पहले से वोटर लिस्ट में है और उसमें कोई संशोधन चाहते है तो भी आपको फार्म भरना होगा। वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने और वोटर लिस्ट में संशोधन के लिए अलग-अलग फार्म भरने होते है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान की योग्यता रखने वाले ऎसे भारतीय नागरिक जो 01 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं, अपना नाम मतदाता सूची में सम्मिलित किए जाने के लिए प्रारुप 6 में आवेदन कर बीएलओ को प्रस्तुत करें। ऎसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है या अन्यत्र स्थानान्तरित हो गए हैं, ऎसे नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए प्रपत्र 7 तथा मतदाता सूची में अंकित प्रविष्टि के संशोधन के लिए प्रपत्र 8 में आवेदन बीएलओ को प्रस्तुत करें। इसके अलावा एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र के क्षेत्र से दूसरे मतदान केन्द्र के क्षेत्र में निवासरत मतदाता अपने क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम सम्मिलित किए जाने के लिए प्रारुप 8-क में आवेदन पत्र संबंधित बूथ लेवल अधिकारी को प्रस्तुत कर सकते हैं।

Continue Reading

BUSINESS

व्यापारियों की एकजुटता, जेडीए फिर आया बैकफुट पर

Published

on

शहर के व्या​पारियों की एकता फिर रंग लाई। व्यापारियों की इस एकता के कारण जेडीए को बैकफुट पर आना पड़ा।

मामला जयपुर के रामनिवास बाग भूमिगत कार पार्किंग की दरों का है। हाल में यहां पार्किंग की दरें मनमाने ढंग से बढ़ा दी गई। इस बढ़ोतरी के विरोध में जयपुर शहर के व्यापारी एकजुट हो गए हैं। जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल के नेतृत्व में व्यापारियों का प्रतिनिधिमंडल बुधवार को जेडीए कमिश्नर वैभव गालरिया से मिला। महासंघ ने स्पष्ट कर दिया है कि अगर पार्किंग की दरें बढ़ाई जाती है तो व्यापारी खुलकर विरोध करेंगे।

हालांकि जेडीए गालरिया ने दरें वापस लेने की बात कही है। महासंघ महासचिव सुरेंद्र बज ने बताया कि जनहित में वह रामनिवास बाग भूमिगत पार्किंग का मुख्य उद्देश्य परकोटे से सटे मुख्य बाजारों में पार्किंग भार को कम करना है। इस उद्देश्य के लिए ही यह कार पार्किंग बनाई गई है इसलिए इस भूमिगत कार पार्किंग की दरों में वृद्धि अनुचित है। महासंघ के प्रतिनिधिमंडल में अध्यक्ष सुभाष गोयल, महामंत्री सुरेंद्र कुमार बज वरिष्ठ उपाध्यक्ष हरीश केडिया ,उपाध्यक्ष चंद्रकुमार रूपाणी, शंकर नानवानी ने जेडीसी के सामने अपना पक्ष रखा।

1300 से बढ़ा 4 हजार दर की तो विरोध हुआ

जयपुर व्यापार महासंघ ने मासिक पास में दो रेट 24 घंटे के 4000 रुपए व 12 घंटे के 1500 रुपए रखने का विरोध किया है। वर्तमान में मासिक पास की दर 1300 रुपए है। व्यापाारी उसे यथावत रखने की मांग कर रहे है। कुछ समय पहले भी दरें बढ़ाने का प्रयास हुआ था तब भी व्यापारियों ने एकजुटता दिखाई थी।

Continue Reading

NEWS

कुंभ मेला-2019: प्रयागराज में इन 6 तारीखों को होगा शाही स्नान

Published

on

शाही स्नान किसी भी कुंभ मेले का मुख्य आकर्षण होता है। शाही स्नान के दौरान साधु-संतों के विभिन्न अखाड़ों की ओर से शोभायात्रायें निकाली जाती है। साधु-संत अपनी परंपराओं के अनुसार गाजे-बाजे से नाचते-गाते स्नान के लिये जाते है।

कुंभ में शाही स्नान को देखने के लिए देश-विदेश से जो सैलानी पहुंचते हैं, उनकी संख्या करोड़ों में होती हैं। प्रयागराज में कुंभ मेला 14-15 जनवरी 2019 से शुरू होगा। कुंभ  मेला 4 मार्च तक चलेगा। मेले का आगाज मकर संक्रांति के दिन होता है और समापन महाशिवरात्रि पर शाही स्नान के साथ। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कुंभ मेले में हर दिन पवित्र संगम पर स्नान का अपना महत्व है लेकिन, कुछ विशेष तिथियों को स्नान का फल कई गुणा बढ़ जाता है। इन विशेष तारीखों को शाही स्नान होता है। शाही स्नान को राजयोगी स्नान भी कहा जाता है।

प्रयागराज में 15 जनवरी से 4 मार्च 2019 तक कुंभ मेले में शाही स्नान की तारीख

1. मकर संक्रान्ति 15 जनवरी 2019

2. पौष पूर्णिमा 21 जनवरी, 2019

3. मौनी अमावस्या 4 फरवरी, 2019

4. बसंत पंचमी 10 फरवरी, 2019

5. माघी पूर्णिमा 19 फरवरी, 2019

6. महाशिवरात्रि 4 मार्च , 2019

Continue Reading
Advertisement

Facebook

Trending