Connect with us

NEWS

बिजली कंपनी लापरवाह नहीं होती तो टल सकता था Transformer Bursts हादसा

Published

on

दो बच्चियों और छह महिलाओं की मौत के लिए बिजली कंपनी Jaipur Discom की लापरवाही सामने आ रही है। सीएम वसुंधरा राजे ने इस मामले की उच्च स्तरी जांच के आदेश दिए हैं।

जयपुर-दिल्ली हाइवे पर शाहपुरा के खातोलाई गांव में आज दोपहर एक ट्रांसफार्मर में हुए भीषण विस्फोट से कुल आठ लोगों की जान चली गई और कई घायल हो गए। घायलों में से कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है। मृतक और घायलों में महिलाएं और बच्चे हैं।

प्रत्यशदर्शियों के अनुसार, बिजली कंपनी के स्टाफ की लापरवाही से यह हादसा हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार, यह ट्रांसफार्मर हाल में ही लगाया गया था और इससे आॅयल का रिसाव हो रहा था। ग्रामीणों ने इसकी सूचना दो बार बिजली कंपनी को दी। बिजली कंपनी के कर्मचारियों ने इसे नजरंदाज कर दिया।

दो बार हुआ ब्लास्ट और फिर…

गुर्जरों की ढाणी में कच्चे रास्ते के किनारे स्थित इस ट्रांसफार्मर में दो बार विस्फोट हुआ। पहली बार जब इसमें आग से साथ लपटे निकली तो वहां से गुजर रही महिलाएं और बच्चे गिर पड़े। इस विस्फोट के बाद इसमें बिजली की सप्लाई बंद हो गई।

ये महिलाएं सम्हलती, इसी दौरान इसमें करंट चालू हो गया। इसके बाद फिर जोरदार धमाका हुआ और इसमें भरा गरम आॅयल आग का शोला बनकर वहां खड़ी महिलाओं और बच्चों पर आ गिरा। इससे वे बुरी तरह झुलस गए और वहां कोहराम मच गया। वहां मौजूद लोग इन्हें लेकर अस्पताल भागे और हादसे की सूचना पुलिस, स्वास्थ्य विभाग और बिजली कंपनी को दी।

लोगों को आरोप है कि पुलिस और स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया, लेकिन बिजली कंपनी के कर्मचारी मौके पर पहुंचे ही नहीं। इसके बाद घायलों को प्राइवेट साधनों और एंबुलैंस से जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल लेकर आए। यहां पर कुल भर्ती कराए गए 18 में से दो ने देर शाम दम तोड़ दिया। इस हादसे की सुनकर सीएम राजे भी अस्पताल पहुंची और मामले की जांच कमिश्नर से कराने के आदेश दिए।

Continue Reading
Comments

NEWS

आम आदमी पार्टी की नवीं सूची जारी, 26 और नामों की घोषणा

Published

on

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने 25 और प्रत्याशियों के नामों की घोषणा शनिवार को कर दी है। पार्टी ने जयपुर में विधानसभा क्षेत्र आदर्श नगर से आजम खान, विद्याधर नगर से कमल किशोर गुप्ता, किशनपोल से शकील कुरैशी तथा आमेर से हेमचंद सैनी को टिकट देने का निर्णय किया है।

गोपाल शर्मा, चेयरमैन मीडिया सेल आम आदमी पार्टी के अनुसार, पार्टी ने धौलपुर से नीरज कुमार शर्मा को, वैर से लकी नरेश कोली, पाली से एन. के. राजा, सिरोह से पिंटू अग्रवाल, करौली से गजानंद शर्मा, आमेर से हेमचंद सैनी, बयाना से लोकेंद्र सेजवाल, छबड़ा से हेमंत शास्त्री, जोधपुर सिटी से जबर सिंह राजपुरोहित, सपोटरा से रामबाल मीना, रतनगढ़ से अमरसिंह चौधरी, नदबई से मानसिंह चौधरी, केशोरायपाटन से अरविंद सिंह, देवली—उनियारा से लड्डूलाल मीना, किशनपोल से शकील कुरैशी, बांदीकुई से हरिनारायण बैंसवाल, बस्सी से रामप्रकाश मीना, नाथद्वारा से प्रकाश भारती, विद्याधरनगर से कमल किशोर गुप्ता, कोलायत से पुनित ढाल उर्फ पूनम चंद्र, नसीराबाद से गजेंद्र सिरोया, डूंगरगढ़ से सरवन राम डोगीवाल, चाकसू से राजेंद्र कुमार बैरवा, आदर्श नगर से आजम खान, भीनमाल से अमृतलाल राजपुरोहित, रानीवाड़ा से बाबूलाल मोठाजी को प्रत्याशी घोषित किया है।

पार्टी की ओर से अब तक कुल नौ सूचियां जारी की जा चुकी हैं। इस तरह आम आदमी पार्टी अब तक कुल 104 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर चुकी है। पार्टी राजस्थान में एक मात्र ऐसी पार्टी है जिसने अभी तक सर्वाधिक प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है। पार्टी राजस्थान में सभी 200 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

Continue Reading

Crime

कोटा की मॉडल का शव बैग में मिला, मुंबई में दोस्त अरेस्ट

Published

on

मॉडल मानसी दीक्षित की लाश एक बैग में मिली। मॉडल राजस्थान के कोटा की रहने वाली थी। मुंबई पुलिस ने इस मामले में उसके एक दोस्त को गिरफ्तार किया है।

मुंबई में मलाड़ इलाके में मॉडल मानसी दीक्षित की लाश मिली है। मानसी राजस्थान के कोटा शहर की रहने वाली  थी। वह मुंबई में मॉडलिंग कर रही थी। मानसी का शव मिलने की खबर के बाद कोटा से परिजन मुंबई के लिए रवाना हो गए हैं।

जानकारी के अनुसार, मानसी का शव सोमवार को एक ट्रेवल बैग में पड़ा​ मिला था। उसके बाद मुंबई पुलिस ने आसपास के सीसीटीवी फुटेज खंगाले तो उसमे एक व्यक्ति यह बैग झाड़ियों में फेंकता नजर आया। पुलिस ने कैब ड्राइवर और उन्य लोगों से पूछताछ के आधार पर बैग फेंकने वाले व्यक्ति की पहचान कर ली और उसे गिरफ्तार कर लिया है।

आरोपी का नाम मुजम्मल सईद है। मानसी उसकी दोस्त थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पूछताछ में सामने आया है कि दोनों के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा हो गया था। गुस्से में आकर सईद ने टेबल मानसी के सिर पर दे मारी। इससे उसकी मौत हो गई।

टीवी सीरियल भी कर चुकी थी मानसी

मानसी मूलत: कोटा के स्टेशन क्षेत्र की रहने वाली है। जो पिछले 6-7 माह से मुंबई में मॉडलिंग कर रही थीं। इसके साथ मानसी टीवी सीरियल में भी नजर आ चुकी थीं। फिलहाल पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

Continue Reading

NEWS

विधानसभा चुनाव : सरकारी कर्मचारी-अधिकारी रखे ये ध्यान, नही तो पड़ेगा भारी

Published

on

Election Commission of India's Model Code of Conduct 1

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के दौरान आचार संहिता की पालना करवाने के लिए विशेष निगरानी दलों का गठन किया गया है। ये दल मतदाताओं को लुभाने वाली गतिविधियों पर भी पैनी नजर रखेंगे।

राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों पर सात दिसंबर को चुनाव होंगे। इसकी घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार के अनुसार, आचार संहिता की पालना के लिए 614 टीमों का गठन किया गया है। इनमें आयकर, आबकारी, नारकोटिक्स और वाणिज्यिक कर विभाग के अधिकारियों को शामिल किया गया है।

सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए निर्देश

उधर, जयपुर में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर सिद्धार्थ महाजन ने विधानसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता के प्रभावी होने के साथ ही भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश तथा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के तहत् राजकीय अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रावधानों का शक्ति से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

महाजन ने बताया की कोई राजकीय कर्मचारी ना तो किसी प्रकार की राजनैतिक गतिविधियों जैसे रैली,सभा या चुनाव प्रचार में भाग ले सकेगा और ना ही किसी उम्मीदवार, पार्टी के चुनाव, मतदान गणना अभिकर्ता के रूप में कार्य कर सकेगा। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को अपने कार्यालय एवं विभाग में उक्त निर्देशों की पालना करने को पाबन्द किया है।

हथियार है तो करा दें तुरंत जमा

जिन लोगों के पास लाइसेंस शुदा हथियार है, उन्हें संबंधित थानों में जमा कराने होंगे। यह आदेश नेशनल राइफल एशोसियेशन के सदस्य जो प्रतियोगिता में भाग लेते हैं, कानून व्यवस्था से जुड़े राज्य सरकार के अधिकारी-कर्मचारी तथा शस्त्र अनुज्ञापत्रधारी सुरक्षाकर्मी (बैंक, जीवन बीमा निगम इत्यादि) पर लागू नहीं होगा।

शस्त्र अनुज्ञापत्रधारी चुनाव परिणाम घोषित होने के सात दिवस बाद अपना शस्त्र संबंधित थाने से प्राप्त कर सकेंगे। शस्त्र जमा नहीं कराने की स्थिति में शस्त्र अनुज्ञापत्रधारी के विरूद्ध धारा 188 भारतीय दंड संहिता एवं आम्र्स एक्ट 1959 के अन्तर्गत कार्यवाही हो सकती है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित थानाधिकारी को निर्देश दिये हैं कि यदि किसी अनुज्ञाधारी को वास्तव में अपनी जान माल का खतरा है तथा वह शस्त्र जमा कराने की छूट चाहता है तो उस अनुज्ञाधारी द्वारा व्यक्त कारणों की गहनता से जांच कर अपनी स्पष्ट अनुशंषा के साथ प्रकरण स्क्रीनिंग कमेटी के समक्ष रखें।

Continue Reading
Advertisement
आम आदमी पार्टी की ओर से दौसा में आयोजित आम सभा
Alwar1 month ago

पहले जनता से पूछा और फिर दौसा में प्रत्याशी घोषित, राजगढ़ में उत्साह

POLITICAL1 month ago

AAP में शामिल होने के बाद रामपाल जाट ने बताया ​कहां से लड़ेंगे चुनाव

Bikaner2 months ago

राहुल गांधी का 10 को 15 किमी तक रोड़ शो, पांच लाख की भीड़ जुटाने का टारगेट

POLITICAL1 month ago

राजस्थान में चुनाव की तारीख तय, आदर्श आचार संहिता लागू

NEWS1 month ago

PM की सभा के कारण बदला चुनाव कार्यक्रम घोषणा का टाइम, कांग्रेस का गंभीर आरोप

NEWS1 month ago

विधानसभा चुनाव : 7 नए राजनीतिक दल, 5 और रजिस्ट्रेशन की लाइन में

vishvendra Singh Bharatpur
Bharatpur1 month ago

कांग्रेस MLA विश्वेंद्र सिंह ने सरकार को दिया तीन दिन का अल्टीमेटम

pratap singh khachriyawas congress leader
Jaipur1 month ago

द्रव्यवती ​रिवर प्रोजेक्ट : कांग्रेस ने उद्घाटन को बताया धार्मिक मान्यताओं के खिलाफ

Facebook

Trending