Connect with us

EVENT

अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद सम्मानित

Published

on

जयपुर। अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद को रक्तदान के क्षेत्र में किए जा रहे उल्लेखनीय कार्य के लिए 14 जून विश्व रक्तदान दिवस पर दिल्ली के राममनोहर लोहिया अस्पताल में आयोजित समारोह मे रक्तदान के लिए जागरूकता फैलाने में उल्लेखनीय योगदान एवं मेगा ब्लड डोनेशन  ड्राईव के लिए सम्मानित किया गया।
यह सम्मान अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी.सी. भालावत एवं महामन्त्री विमल कटारिया, मेगा ब्लड डोनेशन  ड्राईव के राष्ट्रीय संयोजक हितेश भांडिया सह सयोजक नितेश  कोठारी ने प्राप्त किया। मेगा ब्लड डोनेशन ड्राईव के राष्ट्रीय संयोजक हितेश भांडिया जो कि गिनीज कीर्तिमानधारी अभियान (2014) के भी राष्ट्रीय संयोजक थे ) ने बताया की की अखिल भारतीय तेरांपथ युवक परिषद को राष्ट्रीय स्तर की सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवी संस्थाओं की श्रेणी में यह सम्मान दिया गया है। परिषद को विष्व की सर्वाधिक रक्तदाता संस्था होने का गौरव प्राप्त है। अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद अपनी देष विदेष में स्थित 325 शाखाओं के 40000 युवकों के द्वारा सेवा संस्कार एंव संगठन के त्रिआयामी उदृेश्यों पर कार्यरत है। जिसमें रक्तदान शिविरों  का आयोजन, नशामुक्ति  अभियान, पर्यावरण चेतना, व्यक्तित्व विकास कार्यशालाएं आदि प्रमुख है।

Continue Reading
Comments

Bikaner

राहुल गांधी का 10 को 15 किमी तक रोड़ शो, पांच लाख की भीड़ जुटाने का टारगेट

Published

on

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी 10 अक्टूबर को राजस्थान में चुनावी प्रचार के लिए आएंगे। कांग्रेस उनका 15 किमी. तक का रोड़ शो आयोजित करने की तैयारी में है।

राहुल गांधी 10 अक्टूबर को बीकानेर आएंगे। इस दौरान यहां रोड शो एवं जनसभा आयोजित की जाएगी। इस जनसभा में पांच लाख लोगों की भीड़ जुटाने का टारगेट तय किया गया है। रोड़ की तैयारियां बीकानेर में चल रही है।

राजस्थान विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता रामेश्वर डूडी ने इन तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि बीकानेर में 10 अक्टूबर को राहुल गांधी का रोड शो होगा। राहुल गांधी नाल एयरपोर्ट से बीकानेर के मेडिकल कोलेज मैदान तक 15 किमी लम्बा रोड शो करने के बाद संभाग भर से आए कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के साथ आमसभा को सम्बोधित करेंगे। इसके लिए कांग्रेस ने जन सम्पर्क अभियान शुरू कर दिया है।

Continue Reading

EVENT

द्रव्यवती रिवर फ्रंट : पिंकसिटी जयपुर में एक और ट्यूरिस्ट डेस्टीनेशन

Published

on

पिंकसिटी जयपुर में एक और ट्यूरिस्ट डेस्टीनेशन बन रहा है। द्रव्यवती रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट आने वाले समय में जयपुर की पहचान बनेगा।

 

पिंकसिटी जयपुर में एक और ट्यूरिस्ट डेस्टीनेशन बन रहा है। द्रव्यवती रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट आने वाले समय में जयपुर की पहचान बनेगा।

द्रव्यवती रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट आने वाले समय में जयपुर की पहचान बनेगा।

गांधी जयंती के मौके पर मंगलवार को द्रव्यवती रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट जनता को समर्पित होगा। मानसरोवर शिप्रापथ पर आयोजित एक कार्यक्रम में सीएम वसुंधरा राजे इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेगी। हालांकि अभी यहां काफी काम बाकी है। राजस्थान के विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने वाली है। ऐसे में सरकार इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के उद्घाटन की जल्दबाजी कर रही है।

जयपुर में 1981 की बाढ़ के बाद द्रव्यवती नदी का स्वरुप बदल गया था। बेतरतीब डवलपमेंट और नगर निगम, जेडीए और सरकार के अधिकारियों की लापरवाही एवं मिलीभगत के कारण यह नदी एक गंदा नाला बन गई। अतिक्रमणों और अवैध निर्माणों ने द्रव्यवती नदी की पहचान को खत्म कर दिया।

हाल में हाईकोर्ट की दखल के बाद जेडीए ने 47 किमी. एरिया को द्रव्यवती रिवर फ्रंट के रुप में विकसित करने का काम शुरू किया। जेडीए को दावा है कि अब तक 16 किमी. नदी क्षेत्र पूर्ण विकसित हो चुका है और बाकी में काम चल रहा है। द्रव्यवती नदी को साबरमती की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है।

द्रव्यवती रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट को लेकर दावा

पानीपेच सीकर रोड पर 3.68 हैक्टेयर में बर्ड पार्क,
शिप्रापथ मानसरोवर पर 2.95 हैक्टेयर पर सुंदर उद्यान
बम्बाला पुलिया के पास 2.98 हैक्टेयर क्षेत्र में में बोटेनिकल पार्क
100 वर्ष से अधिक पुराने वॉटर पंप हाउस को म्यूजियम में परिवर्तन।
कैफेटेरिया का निर्माण
नदी पर लगभग 17 हजार पेड-पौधे, सजावटी पौधे एवं झाडिय़ां लगाई गई हैं।
सीवरेज के पानी में सब्जियां उगाने पर रोक लगेगी।
नदी के दोनों तरफ लैंडस्केप और वृक्षारोपण से शहर का वातावरण बेहतर होगा।
द्रव्यवती के 30 किमी क्षेत्र चौबीसों घंटे सीसीटीवी की नजर में रहेगा। वाई-फाई, आई-कियोस्क, स्मार्ट डस्टबिन, वेरिएबल मैसेज साइनेजेज, नदी के शहरी क्षेत्र में पब्लिक अनाउसमेंट सिस्टम हैं। फुटपाथ, स्ट्रीट लाइट्स हैं।
45 स्थानों पर सार्वजनिक शौचालय भी बनाए गए हैं।

Continue Reading

EVENT

एक खास मकसद के लिए 1.20 लाख बाइकर्स ने की राइडिंग, जयपुर भी शामिल

Published

on

दुनियाभर में आज के दिन 1,20,000 मोटर बाइकर्स ने एक खास मकसद के लिए राइड की। इसमें जयपुर के 132 राइडर्स भी शामिल है।

प्रत्येक वर्ष 30 सितम्बर को पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए जागरूकता उत्पन्न करने व फंड जुटाने के लिए दुनियाभर बाइकर्स द्वारा राइड (डिस्टंग्विश्ड जेंटलमेन्ज राइड) की जाती है। इसमें विशेष रूप से प्रोस्टेट कैंसर और पुरुषों के मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता उत्पन्न की जाती है।

इसके तहत रविवार सुबह जयपुर में भी 132 राइडर्स द्वारा यह राइड आयोजित की गई। यह राइड राजस्थान पोलो क्लब से रवाना होकर ट्रायम्फ शोरूम पहुंची। राइडर्स द्वारा ट्रायम्फ, हार्ले डेविड्सन, होंडा और रॉयल एनफील्ड्स बाइक्स चलाई गई।

इस अवसर पर जयपुर रॉयल फैमिली के पद्मनाभ सिंह मुख्य अतिथि थे। उन्होंने कहा कि पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर के प्रति जागरूकता उत्पन्न किया जाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस ग्लोबल राइड द्वारा प्रोस्टेट कैंसर के बारे में जागरूकता उत्पन्न की गई। पद्मनाभ सिंह ने ट्रायम्फ मोटरबाइक (ड्रैगो) की सवारी की गई। इस अवसर पर डॉ. एम. रायचौधरी द्वारा प्रोस्टेट कैंसर पर एक प्रजेंटेशन भी दिया गया। कार्यक्रम की अवधारणा सुप्रतिक गुहा द्वारा तैयार की गई।

Continue Reading
Advertisement
Crime4 hours ago

कोटा की मॉडल का शव बैग में मिला, मुंबई में दोस्त अरेस्ट

POLITICAL1 week ago

विधानसभा चुनाव : फेसबुक, ट्विटर, वाट्सएप, यूट्यूब पर POST करने से पहले जान लें ये

Election Commission of India's Model Code of Conduct 1
NEWS1 week ago

विधानसभा चुनाव : सरकारी कर्मचारी-अधिकारी रखे ये ध्यान, नही तो पड़ेगा भारी

NEWS1 week ago

PM की सभा के कारण बदला चुनाव कार्यक्रम घोषणा का टाइम, कांग्रेस का गंभीर आरोप

NEWS1 week ago

पांच राज्यों में चुनाव का कार्यक्रम जारी, रिजल्ट 11 दिसंबर का आएगा

POLITICAL1 week ago

राजस्थान में चुनाव की तारीख तय, आदर्श आचार संहिता लागू

pratap singh khachriyawas congress leader
Jaipur2 weeks ago

द्रव्यवती ​रिवर प्रोजेक्ट : कांग्रेस ने उद्घाटन को बताया धार्मिक मान्यताओं के खिलाफ

Ajmer2 weeks ago

गौरव यात्रा का समापन अजमेर में, पीएम मोदी आएंगे

Facebook

Trending